The wheel left the plane immediately after flight take off, then see what happened Shocking Video

The wheel left the plane immediately after flight take off, then see what happened Shocking Video


मॉनट्रियल। कनाडा में एक प्‍लेन क्रैश होने से बच गया और 55 लोगों की जिंदगियां पायलट की सूझबूझ ने बचा ली। तीन जनवरी को एयर कनाडा जैज की एक फ्लाइट का पहिया टेकऑफ के समय ही अलग होकर गिर गया। पहिया निकलने से पहले कई मिनटों तक ब्‍येरिंग व्‍हील्‍स से चिंगारी निकलती रहिए। इसकी वजह से पायलट को एयरक्राफ्ट की इमरजेंसी लैंडिंग मॉनट्रियल में करानी पड़ गई। जिस फ्लाइट के साथ हादसा हुआ वह जैज डैश 8 थी और यह फ्लाइट मॉनट्रियल से रवाना हुई थी।

विमान में सवार सभी लोग सुरक्षित

डिर्पाचर के बाद जिस समय यह टेक ऑफ कर रही थी, उसी समय इसका एक पहिया अग हो गया। इस एयरक्राफ्ट में 55 लोग सवार थे। टेक ऑफ के दौरान जब पहिया अलग हो रहा था तो एक पैसेंजर ने इसका वीडियो बनाया। वीडियो में साफ नजर आ रहा है कि व्‍हील के पास से चिंगारी निकल रही है। फ्लाइट को मॉनट्रियल वापस लाया गया और यहां ट्रूडो एयरपोर्ट पर इसकी इमरजेंसी लैंडिंग कराई गई। घटना में यात्रियों या क्रू मेंबर्स में से किसी को भी चोट नहीं आई है।


दूसरे प्‍लेन से रवाना किए गए यात्री

फ्लाइट अवेयर से मिले डाटा के मुताबिक एयरक्राफ्ट मॉनट्रियल में इमरजेंसी लैंडिंग से पहले करीब दो घंटे यहीं पर था। जैज एविएशन की ओर से घटना के बाद बयान जारी किया गया है। इस बयान में कहा गया है कि जैसे ही प्‍लेन हवा में पहुंचा इसका लेफ्ट मेन लैंडिंग गियर निकल कर गिर गया। एक यात्री को कहते हुए सुना जा सकता है कि जो पहिया निकला है वह पूरी तरह से सही नजर आ रहा था।

एक घंटे से कम समय की फ्लाइट

घटना के बाद दूसरे एयरप्‍लेन से यात्रियों को उनके गंतव्‍य के लिए रवाना किया गया। कंपनी का कहना है कि वह इस पूरे मसले की पड़ताल करेगी। साथ ही जिस मरम्‍मत की भी जरूरत करेगी, वह भी की जाएगी।यह फ्लाइट आमतौर पर मॉनट्रियल से कनाडा के बागोटविले तक जाती है। यह फ्लाइट बहुत कम दूरी की फ्लाइट है और एक घंटे के समय के अंदर अपनी यात्रा को पूरा कर लेती है। डैश 8-300 में कम से कम 50 यात्रियों के बैठने की सुविधा है। यह एक सिंगिल क्‍लास इकोनॉमि जेट है।


क्‍या है जैज एविएशन

एयर कनाडा की तरफ से कुछ क्षेत्रीय उड़ानों का जिम्‍मा जैज एविएशन को दिया गया है। इसे ही जैज या फिर एयर कनाडा जैज कहते हैं और यह एविएशन कंपनी सिर्फ पैसेंजर जेट्स ही ऑपरेट करती है। इस कंपनी के पास डैश 8एयरक्राफ्ट बॉम्‍बार्डियर क्‍यू400 और बॉम्‍बरर्डियर सीआरजे जेट्स हैं।

Related Posts
Previous
« Prev Post